Saryu Sandhya News

बहराइच के अकेले, लंगड़े भेड़िये ने आदमखोरों को पकड़ने के प्रयासों के बीच 10 साल के बच्चे पर हमला कर आतंक मचाया

उत्तर प्रदेश के बहराइच में सोमवार को एक बार फिर भेड़ियों ने हमला कर दिया, जब एक 10 वर्षीय लड़का अपने घर की छत पर सोते समय घायल हो गया। आदमखोर भेड़ियों को पकड़ने के लिए शूटरों और प्रशासनिक अधिकारियों सहित वनवासियों की 165 सदस्यीय टीम की तैनाती के बावजूद यह ताजा घटना सामने आई है।

भेड़िया, जो लंगड़ा रहा है और इस प्रकार स्थानीय लोगों द्वारा ‘लंगड़ा भेड़िया’ के रूप में जाना जाता है, ने कथित तौर पर इमरान नाम के पीड़ित को गर्दन से खींचने की कोशिश की, जिसके कारण लड़के को गंभीर चोटें आईं। घटना सोमवार देर रात करीब ढाई बजे टिपरी मोहन गांव की है। जानवर ने इमरान को उसकी गर्दन से खींचने का प्रयास किया, जिससे उसके गले पर गहरे घाव हो गए। बहराइच के प्रभागीय वन अधिकारी अजीत प्रताप सिंह ने कहा, “बच्चे को तत्काल चिकित्सा देखभाल के लिए बहराइच के जिला अस्पताल ले जाया गया।स्थानीय लोगों ने वन विभाग को बताया कि भेड़िया खेतों से सीढ़ी पर चढ़ गया, पड़ोसी की छत को पार कर गया, और बच्चे पर हमला कर दिया क्योंकि वह छत पर एक चारपाई पर सो रहा था। उन्होंने कहा, ‘यह पहली बार है जब भेड़िये ने छत पर सो रहे व्यक्ति पर हमला किया है। अभी तक जो बच्चे अपने घर में सो रहे थे या जो अंधेरे में बाहर गए थे, उन पर जानवरों ने हमला किया था।

देखे जाने और पग-निशान के आधार पर, वनवासी मानते हैं कि भेड़िया संभवतः बुढ़ापे, बीमारी या चोट के कारण लंगड़ा कर चलता था।

हमले के पीछे लंगड़ा
डीएफओ ने न्यूज18 को बताया, “भेड़िये का लंगड़ा आदमखोर में बदलने का एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है. विकलांगता के कारण अपने सामान्य पशु शिकार का शिकार करने के लिए संघर्ष करते हुए, यह संभवतः मानव बच्चों को आसान लक्ष्य के रूप में बदल गया। इसकी सीमित गतिशीलता के साथ, कमजोर मनुष्यों, विशेष रूप से सोते हुए बच्चों का शिकार करना, शिकारी के लिए एक सरल विकल्प बन गया है।

रविवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हवाई सर्वेक्षण किया और बहराइच की महसी तहसील का दौरा किया, जहां भेड़ियों ने अब तक नौ बच्चों सहित 10 लोगों को मार डाला है। मुख्यमंत्री ने सिसैया चुरारणी गांव में पीड़ित परिवार के सदस्यों से मुलाकात की और उन्हें और हमले में घायल हुए लोगों को 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को गश्त तेज करने और भेड़िया को जल्द से जल्द पकड़ने का भी निर्देश दिया।

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?