Saryu Sandhya News

2 महीने में डोनाल्ड ट्रम्प को ‘मारने’ की कोशिश: यह अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों को कैसे प्रभावित कर सकता है

15 सितंबर, 2024 को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर एक स्पष्ट हत्या का प्रयास किया गया था, जब वह फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच में गोल्फ खेल रहे थे। यह घटना जुलाई में पेंसिल्वेनिया में एक रैली में उनके जीवन पर पिछले प्रयास का अनुसरण करती है। सौभाग्य से, ट्रम्प को कोई नुकसान नहीं हुआ, और संदिग्ध को पकड़ लिया गया।एफबीआई ने इस घटना को ‘हत्या का प्रयास’ करार दिया है और दो महीने में दूसरी बार ट्रंप को निशाना बनाया गया है। हमला तब हुआ जब ट्रम्प गोल्फ खेल रहे थे, जिससे सीक्रेट सर्विस से त्वरित कार्रवाई हुई, जिसने हमलावर को घटनास्थल से भागने से पहले गोली मार दी।
हवाई के रहने वाले 58 वर्षीय संदिग्ध रयान वेस्ले राउथ के पास एके-47 शैली की राइफल थी और गोल्फ कोर्स के किनारे झाड़ियों में छिपा हुआ था। स्थानीय कानून प्रवर्तन के अनुसार, राउथ को ट्रम्प से लगभग 400 से 500 गज की दूरी पर देखा गया था। वह घटनास्थल से भाग गया लेकिन कुछ ही समय बाद इंटरस्टेट 95 पर शेरिफ के कर्तव्यों द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया।
ट्रम्प के जीवन पर यह नवीनतम प्रयास पेंसिल्वेनिया के बटलर में एक रैली के दौरान गोली लगने के दो महीने बाद हुआ, जहां उन्हें अपने दाहिने कान में मामूली चोट लगी थी। पेंसिल्वेनिया की घटना में एक रैली में शामिल एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए, जिससे ट्रम्प की सुरक्षा के बारे में तत्काल चिंताएं बढ़ गईं क्योंकि वह 2024 के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए प्रचार करते हैं।हत्या का यह प्रयास अमेरिका में राजनीतिक हिंसा के बारे में चल रही चिंताओं को तेज करता है, खासकर चल रहे राष्ट्रपति अभियान के बीच। अमेरिकी राजनीति में ट्रम्प की ध्रुवीकरण भूमिका को देखते हुए, ये घटनाएं तेजी से चार्ज किए गए राजनीतिक माहौल में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों द्वारा सामना किए गए बढ़ते जोखिमों को रेखांकित करती हैं।
इस तरह के प्रयासों की पुनरावृत्ति खतरनाक है, खासकर जब ट्रम्प सार्वजनिक कार्यक्रमों और रैलियों को जारी रखते हैं। तथ्य यह है कि एक अर्ध-स्वचालित राइफल से लैस रूथ, ट्रम्प की शूटिंग दूरी के भीतर फिर से प्राप्त करने में सक्षम था, फिर से प्रदान की जा रही सुरक्षा के स्तर के बारे में गंभीर सवाल उठाता है। एक बैठे के बजाय एक पूर्व राष्ट्रपति के रूप में ट्रम्प की स्थिति ने एक हल्का सुरक्षा विस्तार किया है, लेकिन उनकी सार्वजनिक दृश्यता और विवादास्पद प्रकृति उन्हें एक सतत लक्ष्य बनाती है।

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?