Saryu Sandhya News

आईआईटी-गुवाहाटी का छात्र तौसीफ अली फारूकी यूएपीए के तहत ‘आईएसआईएस से संबंध’ के आरोप में गिरफ्तार

आईआईटी-गुवाहाटी में बायोसाइंस के चौथे वर्ष के छात्र तौसीफ अली फारूकी को रविवार को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया।

असम पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के महानिरीक्षक पार्थसारथी महंत ने शनिवार को उसे हिरासत में ले लिया और कहा कि पूछताछ के दौरान उसके आईएसआईएस से जुड़े होने के विश्वसनीय सबूत मिले हैं।

खबरों के मुताबिक, आतंकी संगठन में शामिल होने के बाद फारूकी ने लिंक्डइन पर एक खुला पत्र लिखकर अपने फैसले की वजह बताई थी।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर ईटी को बताया, ‘ऐसे दावे किए गए हैं कि उन्हें गुवाहाटी के पान बाजार इलाके से अगवा किया गया था और उन्होंने आईएसआईएस में शामिल होने की घोषणा करते हुए मेल भेजे थे। हम पूरे घटनाक्रम की जांच कर रहे हैं।फारूकी झारखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, पंजाब, महाराष्ट्र और कर्नाटक में मॉड्यूल स्थापित करने में सहायक रहे हैं। वह उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ का रहने वाला है और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को उसकी तलाश थी। वह भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोपों का सामना कर रहा है।फारूकी सिखा-सिखाने में माहिर है, फंड मैनेज करने में माहिर है और इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के यासीन भटकल जैसा आईईडी एक्सपर्ट है, जिसने 2008 के बाद कई धमाके किए हैं.अदालत में पेश होने के बाद फारूकी को 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। आईआईटी-गुवाहाटी परिसर में उसके छात्रावास के कमरे में भी तलाशी ली गई। उसे शनिवार को कामरूप जिले के हाजो में हिरासत में लिया गया था, क्योंकि वह कथित तौर पर आतंकवादी समूह के प्रति निष्ठा रखने के बाद आईएसआईएस में शामिल होने का प्रयास कर रहा था।यह घटना आईएसआईएस इंडिया के प्रमुख हारिस फारूकी, जिसे हरीश अजमल फारूखी के नाम से भी जाना जाता है, की गिरफ्तारी के बाद हुई है। 2019 से सक्रिय हारिस को असम पुलिस ने बुधवार को उसके सहयोगियों के साथ गिरफ्तार किया था। उसका सहयोगी अनुराग सिंह उर्फ रेहान पानीपत का रहने वाला है और उसने इस्लाम धर्म अपना लिया है जबकि उसकी पत्नी बांग्लादेशी नागरिक है। फारूकी के बांग्लादेश में छिपे होने और भोले-भाले भारतीय युवाओं को कट्टरपंथी बनाने का संदेह था।.

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?