Saryu Sandhya News

मणिपुर में हिंसा भड़कने के बाद पांच दिन के लिए इंटरनेट बंद, कर्फ्यू फिर से लागू

मणिपुर में जारी हिंसा के कारण मंगलवार 10 सितंबर को दोपहर 3 बजे से रविवार, 15 सितंबर को दोपहर 3 बजे तक पांच दिनों के लिए इंटरनेट और मोबाइल डेटा सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। मणिपुर में पिछले सप् ताह मिसाइल हमले में एक व् यक्ति के मारे जाने के बाद उत् पन् न अशांति बढ़ने के मद्देनजर नौ और दस सितम् बर को स् कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए थे। शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी, निजी और केंद्रीय विद्यालयों को 9 और 10 सितंबर को बंद रखने का आदेश दिया, जिसमें क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारियों को अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

इससे पहले 7 सितंबर को सुरक्षा कारणों से स्कूलों को बंद कर दिया गया था। इम्फाल घाटी में मैतेई समुदाय और आसपास के पहाड़ी इलाकों में कुकी-जो समूहों के बीच जातीय हिंसा में पिछले साल मई से अब तक 200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग विस्थापित हो चुके हैं।
इस बीच, मणिपुर के तीन जिलों – इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम और थौबल में कर्फ्यू लगा दिया गया है। इससे पहले इम्फाल पूर्व और इम्फाल पश्चिम के जिला मजिस्ट्रेटों ने सुबह पांच बजे से लेकर 1 तक कर्फ्यू में ढील दी थी।

ताजा तनाव मोइरांग में दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री एम. कोइरेंग के आवास पर मिसाइल हमले से पैदा हुआ था, जिसमें 70 वर्षीय आरके राबेई की मौत हो गई थी और तीन अन्य घायल हो गए थे। जिम्मेदार सशस्त्र समूह अज्ञात है, और एक जांच चल रही है।

इसके अतिरिक्त, ड्रोन हमले निवासियों को आतंकित करना जारी रखते हैं, सेंजम चिरांग गांव में एक किसान और उसके परिवार को बम से घायल कर दिया जाता है, जिससे स्थानीय लोगों को सुरक्षा के लिए सामुदायिक हॉल में भागने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?