Saryu Sandhya News

Adani Group entry in companies booking railway tickets will be shocked | अडानी ग्रुप ने मारी एंट्री, अब रेलवे टिकट बुक करने वाली कंपनियों के उड़ेंगे होश

Adani Group- India TV Paisa
Photo:FILE Adani Group

Adani Group Entry: अडानी ग्रुप से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज ने रेलवे टिकट बुकिंग से जुड़ी कंपनी स्टार्ट एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (एसईपीएल) में लगभग 30 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है। एसईपीएल रेलवे टिकट की ऑनलाइन बुकिंग करने वाले मंच ट्रेनमैन की संचालक कंपनी है। एसईपीएल ने वित्त वर्ष 2022-23 में 4.51 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। अडाणी एंटरप्राइजेज ने पिछले महीने एसईपीएल की समूची हिस्सेदारी खरीदने के लिए समझौता करने की घोषणा की थी। अडाणी एंटरप्राइजेज ने शनिवार को शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा कि कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी अडाणी डिजिटल लैब्स प्राइवेट लिमिटेड ने 3.56 करोड़ रुपये में 29.81 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है। 

कांग्रेस पार्टी ने लगाया आरोप

हालांकि अडाणी एंटरप्राइजेज ने पिछले महीने एसईपीएल का जिक्र ‘ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग और सूचना मंच’ के रूप में किया था, लेकिन शनिवार को उसने इसे ‘ई-कॉमर्स और वेबसाइट विकास’ से संबंधित कंपनी बताया। अडाणी समूह के रेल टिकट कारोबार से जुड़ने की घोषणा पर पिछले महीने कांग्रेस ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा था कि अडाणी के ट्रेनमैन मंच का अधिग्रहण करने से अंततः भारतीय रेलवे की टिकटिंग इकाई आईआरसीटीसी के अधिग्रहण का रास्ता साफ हो सकता है। 

आईआरसीटीसी ने किया खंडन

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने इसका खंडन करते हुए कहा था कि भारतीय रेलवे में रोजाना करीब 14.5 लाख आरक्षित टिकट बुक किए जाते हैं। इनमें से लगभग 81 प्रतिशत टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन होती है और आईआरसीटीसी के जरिए ही बुक किए जाते हैं। इस स्थिति में आईआरसीटीसी और ट्रेनमैन जैसे उसके एजेंटों के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। आईआरसीटीसी की टिकटिंग साझेदार ट्रेनमैन की कुल आरक्षित टिकटों में 0.13 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

Latest Business News

Source link

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?