Saryu Sandhya News

संक्रामक XEC संस्करण के रूप में यूरोप में कोविड वापस

COVID-19 का डर यूरोप को परेशान करने के लिए वापस आ गया है क्योंकि XEC नामक एक नया तनाव तेजी से फैल रहा है। पहली बार जून में जर्मनी में पहचाना गया, तनाव अब एक दर्जन से अधिक देशों में पहुंच गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि स्ट्रेन दो ओमिक्रॉन वेरिएंट का मिश्रण है: KS.1.1 और KP.3.3।चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि एक्सईसी जल्द ही अमेरिका में भी एक प्रमुख तनाव बन जाएगा। वे अब लोगों को प्रतिरक्षा बहाल करने के लिए बूस्टर शॉट्स और टीकाकरण प्राप्त करने का सुझाव दे रहे हैं। यूके सरकार ने पहले ही कोविद -19 से गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना वाले लोगों के लिए मुफ्त बूस्टर शॉट्स की घोषणा की है।

कोविड डेटा विश्लेषक माइक हनी ने एक्स पर लिखा, “पुनः संयोजक संस्करण XEC का प्रसार जारी है, और अब प्रमुख DeFLuQE वेरिएंट (KP.3.1.1.) के खिलाफ एक संभावित अगली चुनौती है। यहां XEC की रिपोर्ट करने वाले प्रमुख देश हैं। डेनमार्क और जर्मनी (16-17%), यूके और नीदरलैंड (11-13%) में भी मजबूत वृद्धि।

हालांकि, यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (यूकेएचएसए) ने नोट किया कि वायरस के बीच उत्परिवर्तन सामान्य था।

माना जाता है कि लक्षण पिछली सर्दी या फ्लू की बीमारियों में अनुभवी लोगों के समान हैं, जो ओमाइक्रोन वेरिएंट के समान हैं, और इसमें बुखार, गले में खराश, खांसी, शरीर में दर्द, थकान और भूख न लगना शामिल हो सकते हैं।

जबकि अधिकांश व्यक्ति COVID-19 के बाद कुछ हफ्तों के भीतर सुधार का अनुभव करते हैं, कुछ के लिए पुनर्प्राप्ति अवधि लंबी हो सकती है।

टीका लगवाने से XEC मामलों में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह ओमाइक्रोन संस्करण का एक वंश है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए अमेरिकी केंद्रों ने लोगों से अच्छी स्वच्छता बनाए रखने और स्वच्छ हवा तक पहुंच में सुधार करने का आग्रह किया है। इस बीच, वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं ने इसके लक्षणों को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक्सईसी संस्करण पर अधिक अध्ययन का आह्वान किया है।

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?