Saryu Sandhya News

पीएम मोदी ने अबू धाबी क्राउन प्रिंस के साथ बातचीत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अबू धाबी के वली अहद (क्राउन प्रिंस) शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ व्यापक वार्ता की और दोनों देशों के बीच समग्र रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया।

क्राउन प्रिंस रविवार को यहां पहुंचे।

“एक करीबी दोस्त के लिए एक गर्मजोशी से स्वागत। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, ‘प्रधानमंत्री @narendramodi ने हैदराबाद हाउस में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस एचएच शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की अगवानी की।

उन्होंने कहा, ”भारत-संयुक्त अरब अमीरात द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयाम और सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों पर चर्चा होनी है।

अगस्त 2015 में मोदी की यूएई की ऐतिहासिक यात्रा के बाद, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया था।

दोनों देशों ने भारतीय रुपये और AED (संयुक्त अरब अमीरात) के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए फरवरी 2022 में एक व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (CEPA) और जुलाई 2023 में एक स्थानीय मुद्रा निपटान (LCS) प्रणाली पर हस्ताक्षर किए

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दोनों देश 2022-23 में लगभग 85 बिलियन अमेरिकी डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार के साथ एक-दूसरे के शीर्ष व्यापारिक भागीदारों में से हैं।

यूएई 2022-23 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में भारत के शीर्ष चार निवेशकों में भी शामिल है।

करीब 35 लाख मजबूत और जीवंत भारतीय समुदाय संयुक्त अरब अमीरात में सबसे बड़ा प्रवासी समूह है।

भारत की अध्यक्षता के दौरान जी-20 समूह के लिए विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में यूएई को आमंत्रित किया गया था।

फरवरी 2023 में भारत-UAE-फ्राँस (UFI) त्रिपक्षीय को औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया था। भारत के सक्रिय समर्थन के साथ, UAE मई 2023 में SCO में संवाद भागीदार के रूप में शामिल हुआ। यूएई भी भारत के समर्थन से एक जनवरी को ब्रिक्स में सदस्य के रूप में शामिल हुआ। भारत-यूएई रक्षा सहयोग में भी पिछले कुछ वर्षों में एक नई गति देखी गई है।

जनवरी 2024 में, राजस्थान में पहला भारत-यूएई द्विपक्षीय सेना अभ्यास ‘डेजर्ट साइक्लोन’ आयोजित किया गया था।

.

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?