Saryu Sandhya News

दिल्ली में एमपॉक्स का संदिग्ध मामला सामने आया, मरीज की हालत स्थिर; सरकार ने कहा, चिंता की कोई बात नहीं

(डॉ. राजेश सिंह वर्मा, प्रबंध निदेशक अयांश अस्पताल और न्यूरोस्पाइन सेंटर) लखनऊ-केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि हाल ही में एमपॉक्स ट्रांसमिशन का अनुभव करने वाले देश से यात्रा करने वाले अमन की पहचान बीमारी के संदिग्ध मामले के रूप में की गई है। इसमें कहा गया कि मरीज को एक निर्दिष्ट अस्पताल में अलग रखा गया है और वर्तमान में उसकी हालत स्थिर है। व्यक्ति से नमूने एकत्र किए गए हैं और एमपॉक्स की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए परीक्षण किया जा रहा है।

मंत्रालय ने कहा, “मामले को स्थापित प्रोटोकॉल के अनुरूप प्रबंधित किया जा रहा है, और संभावित स्रोतों की पहचान करने और देश के भीतर प्रभाव का आकलन करने के लिए संपर्क ट्रेसिंग जारी है।

CMHO ने मंकीपॉक्स के प्रसार को रोकने के लिए निर्देश जारी किए, जन जागरूकता और सावधानी बरतने का आग्रह किया
इस मामले का विकास राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) द्वारा किए गए पहले जोखिम मूल्यांकन के अनुरूप है और किसी भी अनुचित चिंता का कोई कारण नहीं है। मंकीपॉक्स का प्रकोप अब वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है, डब्ल्यूएचओ की घोषणा
मंत्रालय ने कहा कि देश यात्रा संबंधी ऐसे अलग-थलग मामलों से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है और किसी भी संभावित जोखिम को प्रबंधित करने और कम करने के लिए मजबूत उपाय किए गए हैं।(डॉ. राजेश एसएसएन एसएसएन चैनल के सलाहकार हैं )

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?