Saryu Sandhya News

यूपीएससी द्वारा चयन रद्द किए जाने के हफ्तों बाद पूजा खेडकर आईएएस से बर्खास्त

केंद्र सरकार ने विवादास्पद आईएएस प्रोबेशनर पूजा खेडकर को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से तत्काल प्रभाव से कार्यमुक्त कर दिया है।

अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और दिव्यांग कोटा के तहत लाभों का दुरुपयोग करने और धोखाधड़ी के गंभीर आरोपों का सामना कर रहे खेडकर को आईएएस (प्रोबेशन) नियम, 1954 के नियम 12 के तहत आईएएस से छुट्टी दे दी गई है।नियम केंद्र सरकार को प्रोबेशनर्स को सेवा से मुक्त करने की अनुमति देते हैं यदि वे “पुन: परीक्षा पास करने में विफल रहते हैं…” या “यदि केंद्र सरकार संतुष्ट है कि परिवीक्षाधीन सेवा में भर्ती के लिए अयोग्य था या सेवा का सदस्य होने के लिए अनुपयुक्त है”, दूसरों के बीच में।
पूजा खेडकर की कानूनी परेशानी तब शुरू हुई जब यह आरोप लगाया गया कि उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 के लिए अपने आवेदन में आरक्षण का लाभ उठाने के लिए जानकारी को गलत तरीके से प्रस्तुत किया। यूपीएससी और दिल्ली पुलिस दोनों ने उन पर 2022 और 2023 परीक्षाओं के लिए इस्तेमाल किए गए दो अलग-अलग दस्तावेजों के साथ जाली विकलांगता प्रमाण पत्र जमा करने का आरोप लगाया है।यूपीएससी ने 31 जुलाई को खेडकर की उम्मीदवारी रद्द कर दी थी और कहा था कि प्रज्ञा ने आयोग और जनता के साथ धोखाधड़ी की है और साजिश का पूरा पर्दाफाश करने के लिए उनसे हिरासत में पूछताछ जरूरी है। उन्होंने सभी आरोपों से इनकार किया है।यूपीएससी ने 31 जुलाई को खेडकर की उम्मीदवारी रद्द कर दी थी और कहा था कि पूजा ने आयोग और जनता के साथ धोखाधड़ी की है और साजिश का पूरा पर्दाफाश करने के लिए उनसे हिरासत में पूछताछ जरूरी है। उन्होंने सभी आरोपों से इनकार किया है।

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?