Saryu Sandhya News

उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती की सबसे बड़ी परीक्षा, 60,000 पदों के लिए 32 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने दी परीक्षा

लखनऊ, 31 अगस्त (भाषा) उत्तर प्रदेश पुलिस में 60,000 से अधिक रिक्त पदों के लिये आयोजित परीक्षा में शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच करीब 32 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) द्वारा आयोजित परीक्षा पिछले सप्ताह शुरू हुई परीक्षा के पांचवें और अंतिम दिन राज्य के 67 जिलों में 1,174 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को पांच दिनों के लिए दो पालियों में आयोजित की गई थी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा के सुचारू और निष्पक्ष संचालन के लिए उम्मीदवारों, यूपीपीआरपीबी, जिला प्रशासन और राज्य पुलिस को बधाई दी।

पर्चा लीक होने के आरोपों के बाद 17 और 18 फरवरी को होने वाली परीक्षाओं को रद्द कर दिए जाने के बाद 60,000 से अधिक पदों को भरने के लिए नए सिरे से भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई थी.

उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम कई जिलों में इलेक्ट्रिक बसों पर मानार्थ यात्रा सहित उम्मीदवारों को मुफ्त बस सेवाएं प्रदान कर रहा है।

शनिवार शाम जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पहले पेपर लीक के आरोपों से घिरे यूपीपीआरपीबी और उसके आस-पास के क्षेत्रों के परीक्षा केंद्रों में इस बार उच्च स्तर की सुरक्षा देखी गई और सभी उम्मीदवारों के लिए आधार सत्यापन किया गया था।

इसके अलावा, राज्य में 1,174 केंद्रों पर 16,440 परीक्षा कक्ष सीसीटीवी से लैस थे और कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा निगरानी की जा रही थी, जबकि 2,300 से अधिक मजिस्ट्रेट और एक लाख से अधिक पुलिस कर्मियों को ड्यूटी के लिए तैनात किया गया था।

योगी ने ट्वीट किया, ”सिपाही सिविल पुलिस के 60,200 से अधिक पदों पर चयन के लिए आयोजित लिखित परीक्षा-2023 के निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण समापन के लिए सभी अभ्यर्थियों को हार्दिक बधाई।

परीक्षा में भाग लेने वाले सभी ऊर्जावान और अनुशासित युवाओं को वांछित परिणाम मिलें और सभी का भविष्य उज्जवल हो; इसके लिए असीम शुभकामनाएं!”

उन्होंने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी सिविल पुलिस भर्ती परीक्षा को सफलतापूर्वक व सुरक्षित रूप से कराने में अपना योगदान देने वाले सभी लोगों को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड एवं सभी जिलों के जिला प्रशासन को ह्रदय से बहुत-बहुत धन्यवाद।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 60,000 से अधिक पुलिस कांस्टेबलों की चयन प्रक्रिया में 15,000 से अधिक महिलाओं की भर्ती की जाएगी।

“परीक्षा निष्पक्ष और सुचारू तरीके से आयोजित की गई थी; यह उत्तर प्रदेश में सुरक्षा और सुशासन के मॉडल को और समृद्ध करेगा।

 

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?