Saryu Sandhya News

पीएम मोदी 30 अगस्त को महाराष्ट्र में ₹76,000 करोड़ की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे, फिनटेक फेस्ट को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को महाराष्ट्र का दौरा करेंगे, जहां वह पालघर में 76,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे और मुंबई में जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी बयान के अनुसार मोदी का दौरा सुबह मुंबई से शुरू होगा। बाद में वह पालघर के सिडको ग्राउंड में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

पीएम मोदी पहली बार मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (GFF) 2024 में एक विशेष सत्र को संबोधित करेंगे, जिसे संयुक्त रूप से पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और फिनटेक कन्वर्जेंस काउंसिल द्वारा आयोजित किया जा रहा है।
सम्मेलन में लगभग 800 वक्ता शामिल होंगे, जिनमें भारत और विदेश के नीति निर्माता, नियामक, वरिष्ठ बैंकर, उद्योग जगत के नेता और शिक्षाविद शामिल होंगे, जो 350 से अधिक सत्रों में भाग लेंगे।

GFF 2024 फिनटेक क्षेत्र में नवीनतम नवाचारों को भी उजागर करेगा, जिसमें 20 से अधिक विचार नेतृत्व रिपोर्ट और श्वेत पत्र अंतर्दृष्टि और विस्तृत उद्योग जानकारी प्रदान करेंगे।प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी बयान के अनुसार, पालघर में शुरू की जाने वाली परियोजनाओं का उद्देश्य “बड़े कंटेनर जहाजों को समायोजित करके, गहरे ड्राफ्ट की पेशकश करके और अल्ट्रा-बड़े मालवाहक जहाजों को संभालकर व्यापार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए एक विश्व स्तरीय समुद्री प्रवेश द्वार स्थापित करना है।

पालघर में दहानु शहर के पास वधावन पोर्ट, भारत के सबसे बड़े गहरे पानी के बंदरगाहों में से एक बन जाएगा, जो अंतरराष्ट्रीय शिपिंग मार्गों से सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, जिससे पारगमन समय और लागत कम हो जाएगी। बंदरगाह में उन्नत तकनीक, गहरी बर्थ, कुशल कार्गो हैंडलिंग और आधुनिक बंदरगाह प्रबंधन प्रणाली होगी, जो भारत की समुद्री कनेक्टिविटी को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगी। पीएमओ ने कहा कि वधावन पोर्ट से रोजगार सृजन, स्थानीय व्यवसायों को प्रोत्साहित करने और पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए स्थायी प्रथाओं के साथ क्षेत्र के आर्थिक विकास में योगदान करने की उम्मीद है।

– पीएम मोदी देश भर में मत्स्य पालन क्षेत्र में बुनियादी ढांचे और उत्पादकता को बढ़ाते हुए लगभग 1,560 करोड़ रुपये की 218 मत्स्य परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इन मत्स्य पालन परियोजनाओं से इस क्षेत्र में पांच लाख से अधिक नौकरियां पैदा होने का अनुमान है, जो मछली उत्पादन और फसल कटाई के बाद के प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा और इनपुट प्रदान करते हैं।

प्रधानमंत्री ‘वेसल कम्युनिकेशन एंड सपोर्ट सिस्टम के राष्ट्रीय रोलआउट’ का भी शुभारंभ करेंगे, जिसकी लागत लगभग 360 करोड़ रुपये होगी और 13 तटीय राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में मछली पकड़ने वाली नौकाओं पर 1 लाख ट्रांसपोंडर स्थापित किए जाएंगे। इसरो द्वारा विकसित, यह संचार प्रणाली सुरक्षा को बढ़ाएगी, समुद्र में मछुआरों के लिए दो-तरफा संचार प्रदान करेगी और बचाव कार्यों में सहायता करेगी।

– अन्य पहलों में मछली पकड़ने के बंदरगाह और एकीकृत एक्वापार्क विकसित करना और मत्स्य उत्पादकता में सुधार के लिए “रीसर्कुलेटरी एक्वाकल्चर सिस्टम और बायोफ्लॉक” जैसी उन्नत तकनीकों को लागू करना शामिल है।

– मोदी मछली पकड़ने के बंदरगाहों, मछली लैंडिंग केंद्रों और मछली बाजारों के विकास और आधुनिकीकरण की नींव भी रखेंगे, जो मछली से निपटने में फसल के बाद के प्रबंधन और स्वच्छता में सुधार करेंगे।

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?