Saryu Sandhya News

स्कैम अलर्ट: साइबर ठगों द्वारा 7 दिन की ‘डिजिटल गिरफ्तारी’ के बाद लखनऊ के प्रोफेसर से 2.81 करोड़ रुपये ठगे

एक जटिल साइबर घोटाले ने हाल ही में एक प्रमुख अकादमिक को धोखे के जाल में फंसा दिया, जिसके परिणामस्वरूप 2.81 करोड़ रुपये का चौंका देने वाला नुकसान हुआ। पीड़िता डॉ. रुचिका टंडन एसजीपीजीआईएमएस लखनऊ की एसोसिएट प्रोफेसर हैं, जिन्हें एक विस्तृत योजना के माध्यम से सात दिनों की अवधि में धोखा दिया गया था।

घोटाले की शुरुआत भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अधिकारी के रूप में खुद को एक कॉल के साथ शुरू हुई। फोन करने वाले ने डॉ. टंडन को सूचित किया कि परेशान करने वाले संदेश भेजने के लिए उनके नंबर के खिलाफ कई शिकायतों के कारण पुलिस के निर्देशों के आधार पर उनका फोन बंद कर दिया जाएगा।प्रोफेसर टंडन ने कहा, “मुझे सुबह एक फोन आया, जिसमें फोन करने वाले ने खुद को ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) से बताया और मुझे बताया कि पुलिस के निर्देशों के अनुसार मेरा फोन बंद कर दिया जाएगा, क्योंकि मुंबई साइबर क्राइम सेल में मेरे नंबर के खिलाफ कई शिकायतें दर्ज की गई थीं।

तब वह एक आईपीएस अधिकारी होने का नाटक करने वाले एक व्यक्ति से जुड़ी थी, जिसने झूठा दावा किया था कि उसका एक बैंक खाता अवैध गतिविधियों से जुड़ा था, जिसमें 7 करोड़ रुपये का मनी लॉन्ड्रिंग ऑपरेशन भी शामिल था। प्रतिरूपणकर्ता ने तत्काल गिरफ्तारी की धमकी दी और अनुपालन करने में विफल रहने पर ‘डिजिटल हिरासत’ की अवधारणा पेश की।

डॉ. टंडन को सीबीआई अधिकारी का भेष धारण करने वाले किसी व्यक्ति द्वारा आगे हेरफेर किया गया, जिसने जोर देकर कहा कि मामला राष्ट्रीय महत्व का था और गोपनीयता की मांग की। अत्यधिक दबाव में, उन्हें सप्ताह के दौरान 2.81 करोड़ रुपये हस्तांतरित करने के लिए मजबूर किया गया।

उन्होंने कहा, ‘उन्होंने मेरी सीबीआई अधिकारी से बात कराई. उन्होंने मुझसे यह भी कहा कि मैं इसके बारे में किसी को न बताऊं क्योंकि यह राष्ट्रीय महत्व का मामला है।

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?