Saryu Sandhya News

भारत के ‘विकसित भारत 2047’ विजन, वियतनाम के 2045 विजन ने दोनों देशों में विकास को गति दी है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी का बयान… आज की हमारी चर्चा में, हमने आपसी सहयोग के सभी क्षेत्रों पर विस्तार से चर्चा की और भविष्य के लिए एक रोडमैप तैयार करने के लिए कई कदम उठाए। हमारा मानना है कि भारत के ‘विकसित भारत 2047’ विजन और वियतनाम के 2045 विजन के कारण दोनों देशों में विकास को गति मिली है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने और उनके वियतनामी समकक्ष फाम मिन्ह चिन ने आपसी सहयोग के सभी क्षेत्रों पर विस्तार से चर्चा की और भविष्य के लिए एक रोडमैप तैयार करने के लिए कई कदम उठाए।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों का मानना है कि भारत के ‘विकसित भारत 2047’ विजन और वियतनाम के 2045 विजन के कारण दोनों देशों में विकास को गति मिली है।“… इससे आपसी सहयोग के कई नए क्षेत्र खुल रहे हैं और इसलिए आज हमने अपनी Comprehensive Strategic Partnership को और मजबूत करने के लिए एक नया Plan of Action बनाया है। रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग के लिए नए कदम उठाए गए हैं… 300 मिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइन पर हुआ समझौता वियतनाम की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करेगाहमने यह भी तय किया है कि आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के विषय पर सहयोग पर जोर दिया जाएगा। हम इस बात पर सहमत हुए कि आसियान-भारत व्यापार समझौते की समीक्षा की जानी चाहिए और इसे जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए ताकि आपसी व्यापार क्षमता का लाभ उठाया जा सके।

वियतनाम के प्रधानमंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत करते हुए मोदी ने कहा कि पिछले दशक में वियतनाम के साथ भारत के संबंध कई गुना बढ़े हैं।

उन्होंने कहा, ‘हमारा द्विपक्षीय व्यापार 85 प्रतिशत बढ़ा है। पिछले दशक में हमारी कनेक्टिविटी बढ़ी है और अब हमारे पास 50 से अधिक सीधी उड़ानें हैं।

उन्होंने वियतनाम के महासचिव गुयेन फू ट्रोंग के निधन पर भी गहरी संवेदना व्यक्त की।

पीएम मोदी ने कहा कि वह भारत के अच्छे दोस्त थे।एक्ट ईस्ट पॉलिसी और इंडो-पैसिफिक विजन के बारे में बात करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि जब मोदी सरकार की इन दो नीतियों की बात आती है तो भारत वियतनाम को एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में देखता है। (समाचार साभार एएनआई)

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?