Saryu Sandhya News

केरल में निपाह वायरस से संक्रमित लड़के की मौत के बाद केंद्र ने तत्काल चार कदम उठाने की सलाह दी

केरल के मल्लपुरम जिले के एक 14 वर्षीय लड़के ने निपाह वायरस के कारण दम तोड़ दिया, जिससे केंद्र से तत्काल सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया शुरू हो गई। लड़के में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के लक्षण दिखाई दिए थे और उसे शुरू में पेरिंथलमन्ना के एक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया और बाद में उसे कोझिकोड के एक उच्च स्वास्थ्य केंद्र में स्थानांतरित कर दिया गया।

हालांकि, बाद में मरीज ने बीमारी के कारण दम तोड़ दिया। पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) द्वारा बाद में परीक्षण में निपाह वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने केरल सरकार को चार तत्काल सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को लागू करने की सलाह दी है, जिसमें सक्रिय मामले की खोज और संपर्क ट्रेसिंग शामिल है।राज्य सरकार को सलाह दी गई है कि वह किसी भी अतिरिक्त मामलों की पहचान करने के लिए पुष्टि किए गए मामले के परिवार, पड़ोस और समान स्थलाकृति वाले अन्य क्षेत्रों में सक्रिय मामले की खोज करे। राज्य को लक्षणों की निगरानी और वायरस के आगे प्रसार को रोकने के लिए पिछले 12 दिनों में पहचाने गए मामले के संपर्कों का पता लगाना चाहिए।परामर्श के अनुसार, पुष्टि किए गए मामले के संपर्कों को सख्ती से अलग किया जाना चाहिए, और लक्षण दिखाने वाले किसी भी संदिग्ध को वायरस को रोकने के लिए अलग किया जाना चाहिए।

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?