Saryu Sandhya News

बेंगलुरु का जल संकट: जल संरक्षण के लिए वायरल चार-चरणीय योजना

भारत की सिलिकॉन वैली, बेंगलुरु में चल रहे जल संकट के बीच, एक स्थानीय चिकित्सक डॉ. दिव्या शर्मा ने जल संरक्षण के तरीकों को बढ़ावा देने के लिए ट्विटर का रुख किया है।

डॉ. शर्मा की वकालत इस बात पर प्रकाश डालती है कि कैसे उनके घर, जिसमें चार सदस्य हैं, अपनी जीवन शैली को प्रभावित किए बिना प्रति दिन लगभग 600 लीटर पानी बचाने में कामयाब रहे हैं। उनकी अंतर्दृष्टि ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर महत्वपूर्ण रुचि और जुड़ाव हासिल किया है।चार-चरणीय जल संरक्षण योजना
“घर पर जल संरक्षण के लिए छोटे कदम। हालांकि हम पहले भी पानी के उपयोग के साथ बेहद विवेकपूर्ण रहे हैं, लेकिन हमेशा सुधार की गुंजाइश होती है। हमारे घरेलू अनुभव को साझा करते हुए, “डॉ दिव्या शर्मा ने ट्वीट किया।डॉ. शर्मा का दृष्टिकोण ओवरहेड शावर से बाल्टी स्नान तक एक सरल लेकिन प्रभावी स्विच के साथ शुरू होता है। “शावर ~ 13 लीटर प्रति मिनट का उपयोग करता है जबकि एक बाल्टी 20 लीटर है। एक 5 मिनट शॉवर बनाम बाल्टी स्नान प्रति व्यक्ति 45 लीटर बचाता है। लगभग बचत: 180 लीटर,” उसने समझाया।
एक अन्य महत्वपूर्ण रणनीति में सभी नलों पर वातन की स्थापना शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 360 लीटर पानी की बचत होती है। उन्होंने आगे विस्तार से बताया, “0 मिनट के डिश वॉशिंग सेशन में अब ~ 90 लीटर बनाम ~ 450 लीटर की खपत होती है.पानी के पुन: उपयोग को अधिकतम करने के लिए, डॉ. शर्मा ने एमओपिंग और बागवानी के लिए आरओ पानी को फिर से तैयार करने का सुझाव दिया, जिससे प्रति दिन लगभग 30 लीटर की बचत हुई। उन्होंने वाशिंग मशीन और डिशवॉशर जैसे उपकरणों के रणनीतिक उपयोग की भी वकालत की, पानी की बर्बादी को कम करने के लिए पूर्ण भार पर जोर दिया।थ्रेड ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर महत्वपूर्ण कर्षण प्राप्त किया, पोस्टिंग के कुछ घंटों के भीतर 80,000 से अधिक बार देखा गया। अनुयायियों ने डॉ शर्मा की सिफारिशों के साथ जुड़े, अतिरिक्त सुझाव दिए और बाल्टी स्नान के त्वचा संबंधी प्रभावों पर स्पष्टीकरण मांगा।”धन्यवाद, अच्छे अंक! जिज्ञासु – बाल्टी स्नान की सिफारिश करने के लिए त्वचाविज्ञान कैसे जुड़ा हुआ है?” एक उपयोगकर्ता ने पूछा। शर्मा ने जवाब दिया, “लघु स्नान कम ट्रांस एपिडर्मल पानी के नुकसान को सुनिश्चित करता है और त्वचा की बाधा को संरक्षित करता है।

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?