Saryu Sandhya News

झारखंड हाईकोर्ट ने राहुल गांधी के खिलाफ कार्यवाही रद्द करने की याचिका खारिज की

झारखंड उच्च न्यायालय ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने एक आपराधिक शिकायत के सिलसिले में निचली अदालत में उनके खिलाफ कार्यवाही रद्द करने की मांग की थी।

भाजपा कार्यकर्ता नवीन झा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ कथित अपमानजनक टिप्पणी के लिए 2019 में राहुल गांधी के खिलाफ मामला दर्ज कराया था।

उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति अंबुजनाथ ने बुधवार को राहुल गांधी की याचिका खारिज कर दी, लेकिन आदेश शुक्रवार को उच्च न्यायालय की वेबसाइट पर अपलोड किया गया।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने रांची की मजिस्ट्रेट अदालत के फैसले का विरोध किया था जिसमें उन्हें सुनवाई के लिए व्यक्तिगत रूप से अदालत में पेश होने का निर्देश दिया गया था। बाद में, गांधी ने उच्च न्यायालय का रुख किया, जिसने उनके खिलाफ निचली अदालत में आगे किसी भी कार्रवाई पर स्थगन आदेश जारी किया।

हाईकोर्ट ने शिकायतकर्ता झा को मामले में पेश होने के लिए नोटिस भी जारी किए थे।

2019 के लोकसभा चुनावों से पहले चाईबासा में अपने एक सार्वजनिक भाषण के दौरान, गांधी ने शाह को “हत्यारे” के रूप में संदर्भित किया था।

शिकायतकर्ता और गवाहों के बयान दर्ज करने के बाद मजिस्ट्रेट अनामिका किस्कू ने गांधी के खिलाफ मामले में योग्यता पाई और उन्हें चार फरवरी, 2023 को निचली अदालत में पेश होने का निर्देश दिया।

बाद में, उच्च न्यायालय ने मजिस्ट्रेट द्वारा जारी नोटिस पर स्थगन जारी करते हुए आदेश दिया कि गांधी के खिलाफ कोई दंडात्मक कदम नहीं उठाया जाए।

इस बीच, भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू होने के एक महीने से अधिक समय बाद, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में पार्टी सांसद और उनके भाई राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल हुईं।

पार्टी पदाधिकारियों के अनुसार, मुरादाबाद से प्रियंका गांधी वाड्रा राहुल गांधी के साथ रहेंगी और यात्रा अमरोहा, संभल, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और आगरा होते हुए फतेहपुर सीकरी से होकर गुजरेगी।

प्रियंका को पिछले हफ्ते चंदौली जिले के रास्ते उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने के बाद यात्रा में शामिल होना था, लेकिन खराब स्वास्थ्य के कारण उन्हें पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ी।कांग्रेस महासचिव ने इससे पहले अपनी बीमारी के कारण 16 फरवरी को भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भाग नहीं ले पाने पर निराशा व्यक्त की थी।उन्होंने कहा, ‘मैं आज उत्तर प्रदेश में बीजेएनवाई प्राप्त करने की प्रतीक्षा कर रहा था, लेकिन दुर्भाग्य से अस्पताल में भर्ती हो गया। जैसे ही मैं बेहतर होऊंगा मैं वहां रहूंगा! इस बीच, सभी यात्रियों, यूपी में मेरे साथियों जिन्होंने यात्रा की व्यवस्था करने के लिए कड़ी मेहनत की है, और मेरे प्यारे भाई, सभी सफलता की कामना करते हुए वे आज चंदौली पहुंच रहे हैं।

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?