Saryu Sandhya News

सभी ने कांग्रेस को वहां छोड़ दिया ,क्योंकि कांग्रेस भाई-भतीजावाद के दुष्चक्र में फंस गया है: पीएम मोदी

जयपुर, 16 फरवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि हर कोई पार्टी छोड़ रहा है क्योंकि वह भाई-भतीजावाद और वंशवाद के दुष्चक्र में फंसी हुई है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस का एकमात्र एजेंडा ‘मोदी का विरोध’ करना है और वह जो करते हैं पार्टी उसके उलट करती है, भले ही इससे देश को नुकसान क्यों न हो।प्रधानमंत्री जयपुर में ‘विकसित भारत, विकसित राजस्थान’ नाम के एक कार्यक्रम को डिजिटल तरीके से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने लगभग 17,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखी और विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन किया।कांग्रेस का एक ही एजेंडा है- मोदी का विरोध करना। वे मोदी के खिलाफ ऐसी बातें फैलाते हैं जो समाज को बांट सकती हैं। जब कोई पार्टी वंशवादी राजनीति के दुष्चक्र में फंस जाती है तो उसके साथ ऐसा ही होता है। आज हर कोई कांग्रेस छोड़ रहा है और वहां केवल एक परिवार नजर आ रहा है।

कांग्रेस के साथ एक बड़ी समस्या यह है कि उसमें सकारात्मक नीतियां बनाने की दूरदर्शिता का अभाव है। उन्होंने कहा कि न तो कांग्रेस भविष्य की भविष्यवाणी कर सकती है और न ही उसके पास इसके लिए कोई रोडमैप है।

उन्होंने कहा, ‘जब मोदी अपना वादा पूरा करते हैं तो कुछ लोगों की नींद उड़ जाती है। आप कांग्रेस की स्थिति को देख रहे हैं, आपने हाल ही में कांग्रेस को सबक सिखाया है लेकिन वह इसे स्वीकार नहीं करती है।

मोदी ने कहा कि कोई उन्हें जितनी गालियां देता है, कांग्रेस उतना ही गले लगाती है।

वे ‘विकसित भारत’ का नाम भी नहीं लेते क्योंकि मोदी इसके लिए काम कर रहे हैं, वे ‘मेक इन इंडिया’ से बचते हैं क्योंकि मोदी इसे बढ़ावा देते हैं, वे ‘वोकल फॉर लोकल’ के बारे में नहीं बोलते क्योंकि मोदी इस पर जोर देते हैं।

उन्होंने कहा कि जब भारत पांचवीं सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बना तो पूरा देश खुश था लेकिन कांग्रेस के लोग खुश नहीं थे। जब मोदी कहते हैं कि अगले कार्यकाल में भारत दुनिया में तीसरे नंबर का देश बनेगा तो पूरा देश आत्मविश्वास से भर जाता है लेकिन कांग्रेस के लोगों को इसमें भी निराशा लगती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी जो कुछ भी कहते हैं और करते हैं, कांग्रेस उसका कहना और करती है, ‘भले ही इससे देश को भारी नुकसान ही क्यों न हो.’

उन्होंने कहा कि इस तरह की राजनीति युवा भारत को कतई प्रेरित नहीं करती।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस के दौर में बिजली की किल्लत के कारण पूरा देश अंधकार का सामना करता था।

“अगर बिजली आती भी है, तो वह थोड़े समय के लिए आती है। करोड़ों घरों में बिजली कनेक्शन नहीं थे। कोई भी देश बिना बिजली के विकसित नहीं हो सकता।उन्होंने कहा कि जिस गति से कांग्रेस काम कर रही है, उससे इस समस्या के समाधान में दशकों लग जाते।

सत्ता में आने के बाद हमने देश को बिजली की इस कमी से बाहर निकालने पर ध्यान केंद्रित किया। हमने नीतियां बनाईं, फैसले लिए और सौर ऊर्जा के नए क्षेत्र पर जोर दिया।

मोदी ने कहा कि आज स्थिति पूरी तरह बदल गई है और भारत सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करने के मामले में दुनिया के अग्रणी देशों में शामिल हो गया है।

उन्होंने कहा, ”राजस्थान को बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए (भाजपा की) डबल इंजन सरकार तेजी से काम कर रही है।

मोदी ने दोहराया कि राजग आगामी लोकसभा चुनाव में 400 का आंकड़ा पार करेगा।

10 साल पहले कांग्रेस के शासन के दौरान लोग बड़े-बड़े घोटालों और आतंकी हमलों की चर्चा करते थे और अपने जान-माल की चिंता करते थे। उन्होंने कहा कि हालांकि आज लोग बड़े सपने देख रहे हैं।

संयुक्त अरब अमीरात की अपनी हालिया यात्रा का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने कतर और इस देश के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की जो भारत में प्रगति से आश्चर्यचकित हैं.

आज वे भी मानते हैं कि भारत जैसा विशाल देश बड़े सपने देख सकता है। वह न सिर्फ सपने देख सकती है बल्कि (उन सपनों) को हासिल भी कर सकती है।

मोदी ने कहा कि ‘विकसित भारत’ सिर्फ शब्द या भावना नहीं है। यह देश में हर परिवार को समृद्ध बनाने, गरीबी उन्मूलन, रोजगार पैदा करने और आधुनिक सुविधाएं पैदा करने का अभियान है।

उन्होंने रेखांकित किया कि वृद्धि के लिए रेल, सड़क, बिजली और पानी जैसी महत्वपूर्ण सुविधाओं का तेजी से विकास जरूरी है।

उन्होंने कहा, ”जब ये सुविधाएं विकसित होंगी तो किसानों और पशुपालकों को लाभ होगा, उद्योग आएंगे, पर्यटन बढ़ेगा, निवेश आएगा और रोजगार पैदा होंगे।

जब सड़कें बनती हैं, रेल लाइनें बिछाई जाती हैं, गरीबों के लिए घर बनाए जाते हैं, पानी और गैस की पाइपलाइन बिछाई जाती है, निर्माण क्षेत्र में रोजगार बढ़ता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को विकसित देश बनाने के लिए सरकार चार वर्गों – युवा, महिलाएं, किसान और गरीब को मजबूत कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘हमारे लिए ये चार सबसे बड़ी जातियां हैं.

कार्यक्रम को संबोधित करने से पहले, मोदी ने सड़क, रेलवे, सौर ऊर्जा, बिजली ट्रांसमिशन, पेयजल, और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस सहित विभिन्न क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करने वाली 17,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

कार्यक्रम को राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भी संबोधित किया।

इस कार्यक्रम का राज्य भर में लगभग 200 स्थानों पर सीधा प्रसारण किया गया और इसमें मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और अन्य जन प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?