Saryu Sandhya News

नेताओं ने आडवाणी को भारत रत्न देने की सराहना की : एक ‘राष्ट्रीय नायक’ के जीवन की अच्छी तरह से योग्य, मार्मिक स्वीकृति

नयी दिल्ली, – भाजपा के कद्दावर नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी के नाम की शनिवार को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न के लिए घोषणा किए जाने पर विभिन्न वर्गों से बधाई संदेशों का तांता लग गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा एवं उसके सहयोगियों के शीर्ष नेताओं ने कहा कि आडवाणी को पुरस्कार दिए जाने के वे ‘पूरी तरह से योग्य’ हैं और यह सेवा के लिए समर्पित ‘राष्ट्रीय नायक’ के जीवन की मार्मिक स्वीकृति है।

उन्होंने सरकार के फैसले के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद भी दिया।

आडवाणी को बधाई देते हुए मोदी ने कहा, ‘हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक, भारत के विकास में उनका योगदान स्मरणीय है।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ”हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत और देश के एक वरिष्ठ नेता श्रद्धेय लाल कृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न देने का निर्णय काफी खुशी और खुशी लेकर आया है। वह पवित्रता, समर्पण और दृढ़ संकल्प का प्रतीक है,

उन्होंने कहा कि आडवाणी ने अपने लंबे सार्वजनिक जीवन के दौरान विभिन्न भूमिकाओं में देश के विकास और राष्ट्र निर्माण में जो महत्वपूर्ण योगदान दिया है, वह ‘अविस्मरणीय और प्रेरणादायक’ है।

आडवाणी ने भारत की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

एक राष्ट्रीय नेता के तौर पर उन्होंने अपनी विद्वता, संसदीय और प्रशासनिक क्षमताओं से देश और लोकतंत्र को मजबूत किया है।

उन्होंने कहा, ‘मैं इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देता हूं और आडवाणी जी को बधाई देता हूं।

96 वर्षीय आडवाणी भाजपा के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले अध्यक्ष थे।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजे जाने पर पार्टी के दिग्गज को हार्दिक शुभकामनाएं दीं और कहा कि यह देश की सेवा के लिए समर्पित एक राष्ट्रीय नायक के जीवन की मार्मिक स्वीकृति है।

ठाकुर ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा, ”माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में यह सुयोग्य भारत रत्न प्रदान किया गया, जो राष्ट्र की सेवा में समर्पित एक राष्ट्रीय नायक के जीवन की मार्मिक स्वीकृति है।

उन्होंने कहा, ‘मैं लालकृष्ण आडवाणी जी को देश और लोगों की दशकों लंबी सेवा के लिए प्रतिष्ठित भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।

ठाकुर ने आडवाणी को ‘निष्ठावान राजनेता’ करार दिया और कहा कि उनके महत्वपूर्ण योगदान ने भारत के विकास के पथ पर एक अमिट छाप छोड़ी है और राजनीति और सांस्कृतिक एकता के क्षेत्र में एक स्थायी विरासत छोड़ी है।

उन्होंने कहा, ”सार्वजनिक सेवा के प्रति उनका अटूट समर्पण, जमीनी स्तर पर काम करने से लेकर उप प्रधानमंत्री के रूप में सेवा करने और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय सहित केंद्रीय मंत्रिमंडल में उल्लेखनीय पदों पर आसीन होना, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में उनके दृढ़ विश्वास को दर्शाता है।

अपनी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और बुद्धिमत्ता के साथ, उन्होंने संसद में शासन की बारीक पेचीदगियों की गहन समझ को आगे बढ़ाया, अखंडता और पारदर्शिता के मानकों को स्थापित किया।

भाजपा की सहयोगी पार्टी लोजपा (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने आडवाणी को हार्दिक बधाई दी और भाजपा के कद्दावर नेता को भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया।

देश के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय राजनीति के शीर्षपुरुष पूर्व उप प्रधानमंत्री, माननीय श्री लालकृष्ण आडवाणी को ‘भारत रत्न’ से सम्मानित करने की घोषणा की गई है।

इसके लिए मैं आदरणीय श्री लाल कृष्ण आडवाणी जी को हृदय से बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को बहुत-बहुत धन्यवाद और आभार।

यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है कि भाजपा के दिग्गज नेता और हमारे मार्गदर्शक श्री लाल कृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाना है।

आडवाणी को भारत की एक प्रमुख राजनीतिक हस्ती और राम मंदिर आंदोलन का स्तंभ बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वह ईमानदारी और प्रतिबद्धता के शक्तिशाली प्रतीक हैं।

उन्होंने कहा, ‘वह हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत रहे हैं।

धामी ने कहा कि डिप्टी के रूप में देश के विकास में उनका दूरदर्शी नेतृत्व और योगदान है.(NEWS COURTESY AND PHOTO PTI)

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?