Saryu Sandhya News

अग्नि-5 मिसाइल परीक्षण में किस एमआईआरवी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है

भारत ने सोमवार को मल्टीपल इंडिपेंडेंट टारगेटेबल रीएंट्री व्हीकल (एमआईआरवी) तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि -5 मिसाइल का पहला उड़ान परीक्षण किया, जो हथियार प्रणाली को कई परमाणु हथियारों से निपटने की अनुमति देता है, जिससे देश की सामरिक निवारण क्षमता मजबूत होती है।

मिशन दिव्यास्त्र (दिव्य हथियार) के तहत किए गए मिसाइल प्रक्षेपण ने भारत को उन देशों की विशिष्ट सूची में शामिल कर दिया, जिनके पास संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, रूस और चीन सहित एमआईआरवी मिसाइल प्रणालियों को तैनात करने की क्षमता है।पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘मिशन दिव्यास्त्र के लिए हमारे डीआरडीओ वैज्ञानिकों पर गर्व है, मल्टीपल इंडिपेंडेंट टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल (एमआईआरवी) तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि -5 मिसाइल का पहला उड़ान परीक्षण।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सफल परीक्षण के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों को बधाई दी।अग्नि -5 की परीक्षण उड़ान ने पहली बार चिह्नित किया कि एमआईआरवी तकनीक का परीक्षण किया गया था, जिसका उद्देश्य एक ही लॉन्च में विभिन्न स्थानों पर कई वॉरहेड तैनात करना है। अग्नि-5 हथियार प्रणाली स्वदेशी एवियोनिक्स सिस्टम और उच्च सटीकता वाले सेंसर पैकेज से लैस है, जिसने सुनिश्चित किया कि पुन: प्रवेश वाहन वांछित सटीकता के भीतर लक्ष्य बिंदुओं तक पहुंच गए।सेंटर फॉर आर्म्स कंट्रोल एंड नॉन-प्रोलिफरेशन के अनुसार, कई स्वतंत्र रूप से लक्षित रीएंट्री वाहन (एमआईआरवी) मूल रूप से 1960 के दशक की शुरुआत में विकसित किए गए थे, ताकि एक मिसाइल को कई परमाणु हथियार ले जाने की अनुमति मिल सके, जिनमें से प्रत्येक पारंपरिक मिसाइलों के विपरीत, स्वतंत्र रूप से अलग-अलग लक्ष्यों को मारने में सक्षम हो।MIRV प्रौद्योगिकी की स्थापना संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा 1970 में एक MIRVed इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) और 1971 में एक MIRVed सबमरीन-लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल (SLBM) को तैनात करने के साथ की गई थी।

संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, रूस, चीन और भारत उन देशों में से हैं जिनके पास MIRV तकनीक है। पाकिस्तान भी MIRV क्षमताओं को विकसित करने की राह पर है, जनवरी 2017 में, उसने कथित तौर पर एक MIRVed मिसाइल, अबाबील का परीक्षण किया।

हालांकि एमआईआरवी शुरू में बैलिस्टिक मिसाइल सुरक्षा को हराने के लिए नहीं बने थे, लेकिन पारंपरिक मिसाइलों की तुलना में उनका बचाव करना अधिक कठिन है।हालांकि, टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, एमआईआरवी तकनीक को तैनात करने से वॉरहेड के लघुकरण, उन्नत मार्गदर्शन प्रणालियों के विकास और व्यक्तिगत पुन: प्रवेश वाहनों की विश्वसनीयता सुनिश्चित करने सहित जटिल चुनौतियां भी सामने आती हैं।

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?