Saryu Sandhya News

अमेरिकी सांसद राहुल गांधी ने भारत-विरोधी है, ट्रम्प से नफरत की और कश्मीर पर अनचाही दृष्टिकोण रखा: इल्हान उमर

एक इज़राइल आलोचक, कमला हैरिस समर्थक, और कश्मीर पर एक अनचाहे दृष्टिकोण के साथ भारत-विरोधी – यह इल्हान उमर हैं, विवादास्पद अमेरिकी सांसद जिनकी वाशिंगटन में राहुल गांधी के साथ बैठक में उपस्थिति ने अब भारत में एक राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी पर ‘देश को बांटने की साजिश रचने वाली ताकतों के साथ खड़े होने’ का आरोप लगाया, वहीं भाजपा के सुधांशु त्रिवेदी ने उमर के भारत के राष्ट्रीय हितों के विपरीत होने की ओर इशारा किया और कहा कि राहुल गांधी की उनसे मुलाकात ने भारतीयों के विश्वास को ठेस पहुंचाई है। उमर उन 10 अमेरिकी सांसदों के समूह का हिस्सा थे, जिन्होंने मंगलवार को अमेरिका में राहुल से मुलाकात की थी।कौन हैं इल्हान उमर? उन्होंने पिछले महीने मिनेसोटा के एक निर्वाचन क्षेत्र से प्राथमिक चुनाव जीता था और वह कमला हैरिस की कट्टर समर्थक हैं। कांग्रेस के लिए चुने गए पहले अफ्रीकी शरणार्थी, उमर ने 2022 में डेमोक्रेट कांग्रेसवुमेन के रूप में अपने पहले कार्यकाल में, भारत विरोधी प्रस्ताव पेश किया था, जिसमें कहा गया था कि भारत धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन का दोषी है। यह उनके पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर जाने के कुछ ही समय बाद था, एक ऐसी यात्रा जिसकी भारत ने निंदा की थी।
उमर इजरायल की कट्टर आलोचक भी हैं और इजरायल को हथियारों की आपूर्ति के लिए अपनी ही सरकार पर निशाना साधती रही हैं। “यदि आप वास्तव में संघर्ष विराम चाहते हैं, तो आप हथियार भेजना बंद कर देंगे, यह इतना आसान है,” उसने कहा, फिलिस्तीन के पक्ष में पिछले महीने शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन (डीएनसी) में धरने में भाग लेते हुए।उमर ने डोनाल्ड ट्रम्प के लिए अपनी घृणा भी स्पष्ट कर दी थी। कमला हैरिस और ट्रंप के बीच राष्ट्रपति पद पर हुई बहस के बाद उनका जिक्र करते हुए उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, ‘वह दुखी और दुखी लग रहे हैं। उमर ने पिछले महीने कहा था कि ट्रंप ने कसम खाई थी कि अगर वह फिर से चुने जाते हैं तो पहले दिन से ही तानाशाह होंगे और उन्हें हराया जाना चाहिए। उन्होंने ट्रंप पर खतरनाक मुस्लिम विरोधी झूठ बोलने का भी आरोप लगाया।

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?