Saryu Sandhya News

भारत इंग्लैंड टेस्ट सीरीज, आर अश्विन बने आई कैचर

जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन के छह विकेट की मदद से भारत ने दूसरा टेस्ट 106 रन से जीतकर पांच मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की।

बुमराह ने मैच में 91 रन देकर कुल नौ विकेट हासिल किए जबकि अश्विन 500वें टेस्ट विकेट से एक विकेट दूर रहे।

जीत के लिये 399 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बेन स्टोक्स की टीम ने एक विकेट पर 95 रन बना लिये थे और सुबह पांच विकेट गंवा दिये जिससे भारत ने श्रृंखला बराबर करने की कोशिश की।जैक क्रॉली ने 73 रनों के साथ शीर्ष स्कोर किया, टॉम हार्टले (36) और बेन फोक्स (36) ने इस क्रम में निराशाजनक दस्तक दी, लेकिन इंग्लैंड अंततः 292 रन पर आउट हो गया।

पहला टेस्ट: 25-29 जनवरी, हैदराबाद – इंग्लैंड 28 रन से जीता

दूसरा टेस्ट: 2-6 फरवरी, विशाखापत्तनम – भारत 106 रन से जीता
तीसरा टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट (सुबह 4 बजे शुरू)

चौथा टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची (सुबह 4 बजे से)

पांचवां टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला (सुबह 4 बजे से),यूके में, टीएनटी स्पोर्ट्स (पूर्व में बीटी स्पोर्ट) पहली गेंद फेंके जाने से ठीक नौ दिन पहले एक समझौते पर पहुंचने के बाद श्रृंखला दिखा रहा है। मैच डिस्कवरी+ पर देखने के लिए भी उपलब्ध हैं। कमेंट्री वर्ल्ड फीड से ली जा रही है, जिसमें केविन पीटरसन और इयोन मोर्गन शामिल हैं।

हालांकि पहले टेस्ट के लिए कोई स्टूडियो उपस्थिति नहीं थी, दूसरे टेस्ट और बाकी श्रृंखला के लिए, टीएनटी स्पोर्ट्स जल्दी उठने और ऑन-स्क्रीन उपस्थिति प्रदान करने के लिए एलिस्टेयर कुक और स्टीवन फिन को स्वीडन ले जा रहे हैं। स्टूडियो होस्ट केट मेसन होंगी।

लाइव रेडियो कवरेज टॉकस्पोर्ट 2 पर है, बीबीसी टेस्ट मैच स्पेशल पर नहीं। हालांकि बीबीसी ने अधिकारों के लिए बोली लगाई, लेकिन उन्हें वाणिज्यिक प्रसारक द्वारा पीटा गया। पहले टेस्ट के दौरान, कवरेज बुनियादी लेकिन स्पष्ट लगा।

इंग्लैंड की 16 सदस्यीय टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मिश्रण है। जो रूट और जेम्स एंडरसन जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के साथ शोएब बशीर और टॉम हार्टले जैसे युवा स्पिनर हैं, जिन्होंने पहले मैच में पदार्पण करते हुए नौ विकेट लिए थे। हैरी ब्रूक को व्यक्तिगत कारणों से पहला टेस्ट शुरू होने से पहले ही ब्रिटेन लौटने की अनुमति दी गई थी। वह दौरे में बाद में चयन के लिए उपलब्ध हो सकते हैं लेकिन उनकी जगह डैन लॉरेंस ने टीम में ले ली है।बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), शोएब बशीर, हैरी ब्रूक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फोक्स, टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट, मार्क वुड।दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की प्रतियोगिता में 1-1 से ड्रॉ के बाद, भारत टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष रैंकिंग वाली टीम के रूप में इस श्रृंखला में गया था। मेजबान टीम ने पहले दो टेस्ट मैचों के लिए अपनी 16 सदस्यीय टीम की पुष्टि की, केवल विराट कोहली ने अज्ञात व्यक्तिगत कारणों से नाम वापस ले लिया। उनकी जगह रजत पाटीदार ने ली।

पहले टेस्ट के बाद रविंद्र जडेजा और लोकेश राहुल चोटों के कारण दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे।

पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह, आवेश खान।

 

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?