Saryu Sandhya News

अयोध्या राम मंदिर में भारी भीड़ को संभालने के लिए विशाल होल्ड-अप क्षेत्र पेश किए गए

चूंकि अयोध्या में तीर्थयात्रियों की आमद जारी है, प्रशासन ने भीड़ को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं, जो दक्षिण भारतीय मंदिरों में मनाए जाने वाले प्रथाओं से प्रेरणा लेते हैं। अयोध्या प्रशासन ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सहयोग से भीड़भाड़ को कम करने के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्र स्थापित करने की योजना शुरू की है.

पिछले सात दिनों में 19 लाख से अधिक लोगों ने मंदिर में दर्शन किए

22 जनवरी को रामलला के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के बाद से, अयोध्या प्रशासन भीड़ प्रबंधन के दुर्जेय कार्य से जूझ रहा है। अयोध्या में पिछले सात दिनों में 19 लाख से अधिक लोगों का पलायन दर्ज किया गया है।इस अभूतपूर्व उछाल के जवाब में, राज्य सरकार ने अयोध्या प्रशासन और श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के अधिकारियों को मिलाकर एक समर्पित समिति का गठन किया है। इस समिति का उद्देश्य भीड़ के प्रबंधन और राम मंदिर से संबंधित अन्य मामलों की देखरेख में निर्बाध समन्वय सुनिश्चित करना है।

तीर्थ सुविधा केंद्र का प्रस्ताव

अयोध्या के मंडलायुक्त और समिति के अध्यक्ष गौरव दयाल ने मंदिर से सटे तीर्थ सुविधा केंद्र के भीतर एक विशाल होल्डिंग क्षेत्र की स्थापना का प्रस्ताव दिया है. यह होल्डिंग क्षेत्र मुख्य मंदिर परिसर में प्रवेश करने से पहले भक्तों के लिए एक अस्थायी विश्राम स्थल के रूप में काम करेगा।

तीर्थ सुविधा केंद्र का प्रस्ताव

अयोध्या के मंडलायुक्त और समिति के अध्यक्ष गौरव दयाल ने मंदिर से सटे तीर्थ सुविधा केंद्र के भीतर एक विशाल होल्डिंग क्षेत्र की स्थापना का प्रस्ताव दिया है. यह होल्डिंग क्षेत्र मुख्य मंदिर परिसर में प्रवेश करने से पहले भक्तों के लिए एक अस्थायी विश्राम स्थल के रूप में काम करेगा।

यह रणनीतिक उपाय मंदिर परिसर के भीतर भीड़ को कम करने और लंबी कतारों को कम करने के लिए तैयार है।

दक्षिण भारत के प्रमुख मंदिरों द्वारा अपनाई गई प्रथाओं को स्वीकार करते हुए, ट्रस्ट के एक सदस्य ने भीड़भाड़ को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए तीर्थयात्रा सुविधा केंद्र के भीतर एक होल्डिंग एरिया विकसित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

सुरक्षा चिंताओं को संबोधित करना

श्रद्धालुओं की अभूतपूर्व आमद से उत्पन्न सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए, ट्रस्ट ने इस उद्देश्य के लिए अनुबंधित निजी एजेंसियों के अतिरिक्त कर्मचारियों के साथ मौजूदा सुरक्षा कर्मियों को बढ़ाने का निर्णय लिया है।मंदिर परिसर के भीतर स्वच्छता के मुद्दों को संबोधित करते हुए, आयुक्त ने रखरखाव के साथ काम करने वाली निजी एजेंसी को उचित सफाई सुनिश्चित करने के लिए अपने कार्यबल को बढ़ाने का निर्देश दिया है। इसके अतिरिक्त, विभिन्न स्थानों पर रणनीतिक रूप से डस्टबिन लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं, जिनमें वे क्षेत्र भी शामिल हैं जहां भक्तों को मंदिर परिसर में प्रवेश करने से पहले सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ता है।अयोध्या रेंज के महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने मंदिर के प्रवेश और निकास बिंदुओं पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) आधारित कैमरे लगाने का प्रस्ताव दिया है ताकि निगरानी को बढ़ावा दिया जा सके और आगंतुकों का सुचारू प्रवाह सुनिश्चित किया जा सके। दयाल ने कहा, ”ये प्रयास श्रद्धेय राम मंदिर परिसर में तीर्थयात्रा के अनुभवों की शुचिता और दक्षता को बनाए रखते हुए बढ़ती भीड़ को प्रबंधित करने की अयोध्या की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं।

अयोध्या पहुंचे योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अयोध्या का दौरा किया, राम मंदिर और हनुमान गढ़ी में भक्तों के लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया।

योगी ने मंदिर परिसर के भीतर अपनी प्रार्थना अर्पित करने और राज्य और उसके लोगों की समृद्धि और कल्याण के लिए आशीर्वाद लेने के लिए व्यवस्थाओं का आकलन किया।

अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अधिकारियों के साथ व्यवस्थाओं के बारे में व्यापक जानकारी इकट्ठा करने के लिए बातचीत की और मूल्यवान मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए एक व्यावहारिक निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री ने तीर्थयात्रियों से सीधे बातचीत की और समग्र अनुभव को और बढ़ाने के लिए उनकी प्रतिक्रिया मांगी।

Ajay Kumar Pandey
Author: Ajay Kumar Pandey

SENIOR JOURNALIST ,VAST EXPERIENCE OF INVESTIGATIVE JOURNALISM

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

× How can I help you?